04 February, 2010

जरूरत है एक अदद फोन की

बहुत दिन हो गए हमने अपना फोन नहीं बदला है, जब ख़रीदा था तो सोचा था कि साल के अंदर बदल लेंगे. और देखते देखते तीन साल होने को आये. वक्त के साथ मेरी जरूरतें भी बदली, प्राथमिकताएं भी और ध्यान ही नहीं गया कि इस मुए फोन का और कोई इस्तेमाल भी है.

अभी भी याद आता है वो नयी नयी सैलरी से फोन खरीदना, वो वक्त था जब पहली रिक्वायरमेंट थी कि फोन दिखने में खूबसूरत होना चाहिए. कहीं रखा रहे तो लोग उठा के देखें. और वाकई उस वक्त ये फोन इतना खूबसूरत दीखता था कि बस दिल आ जाए. दुष्यंत कुमार का शेर याद आता था “किसी जंगल में आग लग जाए, हम कभी इतने खूबसूरत थे”, खैर ये शेर खुद के लिए बोलने लायक तो हम कभी न हुए, अलबत्ता फोन जरूर ऐसा लिया था.

वक्त बीतते कब इन्टरनेट जीवन का ऐसा हिस्सा हो गया पता ही नहीं चला. ब्लॉग जब सबसे पहले लिखा था तो रोमन में हिंदी लिखी थी, उस वक्त IIMC में पढते थे और देवनागरी में लिखने का काम हमारे यहाँ सिर्फ हिंदी जर्नलिस्म के छात्र कर पाते थे. हम बड़ी हसरत से देखते थे वो कीबोर्ड पर कभी सीखने कि हिम्मत न कर सके. कुछ बहुत जरूरत हुयी तो किसी से सिफारिश कर दी लिखने की. भले लोग हुआ करते थे, हमेशा मान जाते थे.

अब फोन लेना है तो सबसे जरूरी है ये देखना कि उसमें इन्टरनेट कैसे चलता है, उसपर दूसरी जरूरी चीज़ कि हिंदी वेबसाइट कैसे खुलती है, और हिंदी में लिखना कैसे होता है. क्या ठीक ठाक हो जाता है या कुछ इंतज़ाम करना होता है. कुछ लोड करने या बदलने के मामले में हम अभी तक तकनीकी अपंग हैं. इतने दिन हो गए एक हिंदी फॉण्ट कैसे लाना है फोन में नहीं समझ पाए.

मुझे इस समस्या का जहाँ तक समाधान दीखता था वो ये था कि नोकिया का ही कोई फोन खरीद लूं, हिंदुस्तान के लिए बने फोन में हिंदी बाय डिफाल्ट रहता है तो कोई चिंता नहीं होगी. पर एक दिन नोकिया का एक्सप्रेस म्यूजिक फोन देखा तो उसमें सारी भाषा कि टांग टूटी हुयी थी. मात्राएं एकदम आवारा, किसी का कुछ ठिकाना नहीं...हम घबराये, नैय्या डूबती नज़र आई.

यूँ मुझे सैमसंग कार्बी बड़ा पसंद आया है, उसके पहले एचटीसी टच अच्छा लगा था...पर इन दोनों फोन के बारे में मुझे ये नहीं पता चल पाया कि हिंदी फॉण्ट सपोर्ट है कि नहीं. पूछने पर यहाँ बंगलोर में दुकान पर बंदे ने ऐसे घूर के देखा जैसे कि मैंने सैमसंग कि शॉप में नोकिया का कोई मोबाइल मांग लिया हो...खैर भूल चूल माफ.

आपमें से कई लोग अपने मोबाइल का इस्तेमाल ब्लॉग्गिंग के लिए करते होंगे, क्या मुझे एक फोन सुझा सकते हैं?

11 comments:

  1. फोन के बारे में कोई जानकारी नहीं....लेकिन आपका हिंदी प्रेम देख कर अच्छा लगा...शुभकामनायें

    ReplyDelete
  2. अरे यार फोन से ब्लोगिंग छोडो ........फोन से बात करो और ब्लोगिंग के लिए कम्प्यूटर की भी जगह रहने दो .

    ReplyDelete
  3. ऐसा ही कुछ सोच के नोकिया का E71 लिया था पर अभी तक़ उसका इस्तेमाल सिर्फ़ बात करने या सुनने के लिये ही कर पा रहा हूं।देखें कुछ अच्छी सलाह आये तो मैं भी एक नया फ़ोन ले लूंगा।ज्यादा अपने को समझ मे आता है नही इसलिये सलाह नही दे पा रहा हूं।

    ReplyDelete
  4. मेरी समझ में तो दूसरे का फोन ऐसा होना चाहिए की देखते ही चुराने का मन करने लगे.. तुम लो कुछ ऐसा ही, शायद मेरे काम आये कभी.. :)

    मजाक से इतर फोन के बारे में अपना अनुभव बताता हूँ.. मैं फिलहाल नोकिया ७६१० सुपर नोवा प्रयोग में ला रहा हूँ.. हिंदी के लिए तो बढ़िया है मगर इंटरनेट के लिए ठीक नहीं है.. इसके इनबिल्ट ब्राउजर में सिर्फ वही साईट ठीक से खुलते हैं जिनका फीड उपलब्ध है.. और मिनी ओपेरा ठीक से काम नहीं करता है.. मैंने कुछ तिकरम लगा कर अपने काम भर के लायक बना लिया हूँ.. मगर उस पर मुझे अच्छा खासा समाया व्यतीत करना पडा है.. कई साफ्टवेयर भी इंस्टाल नहीं होते हैं.. मेरे काम लायक चीजें इस पर हो जाती है, उससे ज्यादा मुझे कुछ चाहिए नहीं.. जैसे ब्लॉग चेक करना, जीमेल चेक करना, ट्विटर अपडेट करना..

    मैं सलाह दूँगा की वह मोबाइल लो जिसमे सिम्बियन ऑपरेटिंग सिस्टम हो.. लगभग हर प्रकार के साफ्टवेयर इंस्टाल हो जायेंगे.. और अगर वह हिंदी सपोर्ट ना भी करता होगा तो भी कई ऐसे टूल फ्री के उपलब्ध हैं जो उसे हिंदी सपोर्ट के लायक बना देंगे..

    और हाँ.. नोकिया म्यूजिक एक्सप्रेस को मैंने चेक किया है.. मुझे तो वह बढ़िया लगा था.. शायद तुमने जिसके फोन को चेक किया होगा उसने उससे कुछ छेड़छाड़ किया होगा..

    ReplyDelete
  5. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  6. पूजा जी नमस्कार
    नोकिया 5130 एक्सप्रेस म्यूजिक इस मामले में बढिया फोन है। इसमें हिन्दी चकाचक दिखती और लिखी जा सकती है। ओपेरा भी बढिया और तेजी से काम करता है। मैनें कई सारे फोन चेंज करने के बाद इससे तसल्ली पाई है।
    मगर सस्ता होने के कारण आपके स्टेटस और पर्सनलटी को डाऊन ना करे तो

    प्रणाम स्वीकार करें

    ReplyDelete
  7. how about a nokia n97 mini? its a great phone and support hindi also, Puja di you should check it once

    ReplyDelete
  8. मेरे पास एचटीसी टच है आप Arial unicode फॉण्ट इंस्टाल करके हिंदी ब्लॉग्गिंग का आनंद ले सकती हैं.

    ReplyDelete
  9. हमारा भी सेम सवाल..कार्बी ले रहे है कुछ दिनो मे... पुराना मोबाईल चीखता है कि बुढापे मे तो बख्श दो..

    ReplyDelete
  10. मोबाइल के लिये हिन्दी प्रयोग करने हेतु विन्डो मोबाइल ही लें । मेरे पास एच टी सी का P3400 है । इसमें www.eyron.in से हिन्दी फोन्ट लोड करने से न केवल आप हिन्दी पढ़ सकती हैं वरन हिन्दी कीबोर्ड से टाइप भी कर सकती हैं । मैं लगभग ७०% कार्य उसी में करता हूँ । इसमें फोन्ट युनीकोड रहेगा जो कि सारी जगह निर्बाध चलेगा ।

    ReplyDelete
  11. कौन सा मोबाईल लिये हैं जरा बता दीजियेगा, जिसमें हिन्दी ब्लॉगर की सारी जरुरतें पूरी हो जाती हैं, वैसे आज हम ई ६३ देखे थे बहुत ही अच्छा लगा।

    कार्बी में हिन्दी का सपोर्ट अच्छा नहीं है।

    ReplyDelete

Related posts

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...